अक्षय कुमार की उस फिल्म की 8 बातें जिसका नाम सुनकर पीएम मोदी हंस पड़े

अक्षय ने फिल्म प्रमोट करते हुए मंगलवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात की और अपनी फोटो शेयर की.

#1. इसका नाम ‘टॉयलटः एक प्रेमकथा’ है जो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान के अंदर हर घर में टायलट बनाने के संदेश पर आधारित है.

अक्षय ने फिल्म प्रमोट करते हुए मंगलवार को दिल्ली में प्रधानमंत्री से मुलाकात की और अपनी फोटो शेयर की. उन्होंने लिखा, “पीएम से मिला और उन्हें अपनी आने वाली फिल्म ‘टॉयलट – एक प्रेमकथा’ के बारे में बताने का अवसर मिला. फिल्म का नाम सुनने भर से उनके चेहरे पर जो स्माइल आई उसने मेरा दिन बना दिया.” फिर प्रधानमंत्री ने भी लिखा, “मिलकर खुशी हुई. शुभकामनाएं.”

प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात करते हुए अक्षय. (फोटोः ट्विटर)

#2. अक्षय कुमार इस फिल्म में केशव नाम के युवक का रोल कर रहे हैं जो मथुरा में रहता है.

उसे जया नाम की लड़की से प्यार हो जाता है जिसका रोल भूमि पेडनेकर ने किया है. कहानी सच्ची खबरों से प्रेरित मानी जा रही है. मेकर्स ने अभी कहानी का कोई खुलासा नहीं किया है लेकिन बताया जाता है कि केशव और जया में नोक-झोंक और प्यार के बाद शादी तो हो जाती है लेकिन एक दिक्कत हो जाती है. केशव के घर में टॉयलट नहीं है. खुले में शौच के लिए जाना पड़ता है. जया इस वजह से अपने ससुराल शिफ्ट होने से इनकार कर देती है. इस वजह से केशव घर में शौचालय बनवाता है और उसके गांव के लोग भी उससे प्रेरणा लेते हैं.

अक्षय और भूमि फिल्म की शूटिंग के दौरान सेट्स पर. (फोटोः ट्विटर)

#3. ये एक हल्की-फुल्की लव स्टोरी और कॉमेडी है जिसे नीरज पांडे प्रोड्यूस कर रहे हैं.

जो इससे पहले अक्षय कुमार के साथ ‘बेबी’, ‘स्पेशल 26’, ‘नाम शबाना’ जैसी फिल्में बना चुके हैं. डायरेक्टर के तौर पर श्री नारायण सिंह की ये पहली फिल्म होगी जो इससे पहले फिल्म एडिटर रहे हैं. अक्षय कुमार और भूमि पेडनेकर के अलावा ‘जय हो’ और ‘वजह तुम हो’ जैसी फिल्मों की एक्ट्रेस सना ख़ान और ‘प्यार का पंचनामा’ फेम दिव्येंदु शर्मा भी इसमें एक्टिंग करते दिखेंगे. वहीं नीरज पांडे की हर फिल्म में काम करने वाले अनुपम खेर ‘टॉयलटः एक प्रेमकथा’ में काका का कैरेक्टर कर रहे हैं.

अनुपम खेर और भूमि पेडनेकर फिल्म के सेट पर. (फोटोः ट्विटर)

#4. पिछले साल 6 नवंबर को मथुरा के बरसाना में इसकी शूटिंग शुरू हुई थी.

उत्तर प्रदेश के ही नंदगांव में भी ‘टॉयलटः एक प्रेमकथा’ का शूट चला था. वहां के सेट पर एक बार अक्षय हैलीकॉप्टर उड़ाकर गए थे. चार महीने पूरे होने से पहले ही इस साल 21 फरवरी को इस फिल्म की शूटिंग पूरी कर ली गई.

#5. अक्षय कुमार ने 6 अप्रैल को इसका प्रचार शुरू कर दिया था.

वे उस दिन मध्य प्रदेश सरकार के साथ मिलकर अपनी फिल्म और प्रधानमंत्री के ‘स्वच्छ भारत अभियान’ का प्रमोशन करते नजर आए. उन्होंने खरगौन ज़िले में एक सरकारी कार्यक्रम में टॉयलट खोदी. इससे पहले उन्होंने ‘सोच और शौच’ नाम से भी अपना वीडियो ट्वीट किया था जिसमें ग्रामीण भारत में घरों में शौचालय न होने से महिलाओं और बच्चियों को होने वाली समस्याओं के बारे में बताया. उन्होंने कहा कि लोग कहेंगे वे फिल्म प्रमोट करने के लिए वीडियो बनाकर बोल रहे हैं और ये सही है क्योंकि वे चाहते हैं ऐसी बातों का प्रमोशन हो.

 

#6. स्वतंत्रता दिवस वाले वीकेंड में 11 अगस्त को फिल्म रिलीज होगी.

खास ये है कि इसी डेट पर अक्षय की इस फिल्म के सामने शाहरुख खान स्टारर डायरेक्टर इम्तियाज अली की फिल्म ‘रहनुमा’ (अनुमानित) रिलीज होगी जिसमें वे टूरिस्ट गाइड बने हैं और अनुष्का शर्मा के कैरेक्टर से लव हो जाता है. दोनों स्टार्स की फिल्मों की टक्कर को ट्रेड एनेलिस्ट बेचैनी से देख रहे हैं. कोई डेट छोड़ने को तैयार नहीं. इससे पहले दो बार ये दोनों बॉक्स ऑफिस पर टकरा चुके हैं. शाहरुख की ‘वीर ज़ारा’ (2004) और ‘डॉन’ (2006) के सामने अक्षय की ‘ऐतराज’ और ‘जान-ए-मन’ रिलीज हुई थीं.

फिल्म का पोस्टर.

#7. राकेश मेहरा भी एक फिल्म बना रहे हैं जिसमें और ‘टॉयलट: एक प्रेमकथा’ में समानताएं हैं.

दोनों ही फिल्म प्रधान मंत्री के स्वच्छ भारत मिशन के संदेश को प्रमोट करती हैं. दोनों ही फिल्मों में केंद्रीय पात्र अपने घर में टॉयलट बनाते हैं. दोनों ही पात्रों का नाम कृष्ण का पर्याय है. मेहरा की फिल्म का नाम ‘मेरे प्यारे प्रधान मंत्री’ है. ये कहानी एक आठ साल के बच्चे कन्हैया की है जो अपनी मां के लिए घर में टॉयलट बनवाता है.

#8. ये अक्षय कुमार और अनुपम खेर की साथ में 20वीं फिल्म होगी.

अक्षय की डेब्यू फिल्म ‘दीदार’ (1992) तक में अनुपम ने काम किया था जो सिलसिला इस साल तक जारी है. इन्होंने ‘सैनिक’, ‘अफलातून’, ‘तू चोर मैं सिपाही’, ‘कीमत’, ‘धड़कन’, ‘जानेमन’, ‘स्पीडी सिंग्स’, ‘देसी बॉयज़’, ‘द शौकीन्स’, ‘बेबी’, ‘स्पेशल 26’ में भी साथ काम किया है. अक्षय ने इसे मौके पर अनुपम को लिखा था, “वो इंसान जिसने न जाने कितनों को पोषित किया और मेरे पूरे करियर में बच्चे की तरह मेरा ख़याल रखा. आपके लिए प्यार और दुआएं अनुपम खेर जी, आपका बेबी – एके.”